Header Ads

Maruti Suzuki लेकर आये अब 5 साल की वॉरन्टी और 25 के सुपर माइलेज के साथ एडवांस फीचर्स से लैस



Maruti Suzuki :  कार मैन्युफैक्चरिंग मैं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Maruti Suzuki फिर एक बार कार की नई वेरिएंट के साथ नई फीचर के साथ मारुति सुजुकी लॉन्च की गई है आईए जानते हैं इसके बारे में जानकारी डिटेल से। 

Story of Maruti Car : मारुति सुजुकी देखें तो आज देश की ही नहीं बल्कि दुनिया भर की जानी-मानी कर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां में से एक है। आज दुनिया भर के 60 से भी ज्यादा देशों में मारुति सुजुकी की गाड़ी एक्सपोर्ट की जाती है। 

इस कंपनी की पहली कर थी मारुति 800 मारुति सुजुकी की करें हर दौर में आम आदमी के दिल और बजट के पास रहती है। मारुति सुजुकी से ऐसी शुरुआत हुई कि फिर कंपनी ने पीछे मुड़कर आज तक नहीं देखा और चौथे गियर में दौड़ रही मारुति सुजुकी की पहली बार मारुति 800 की मुंह दिखाई 1993 में की गई थी। 

उसे समय खुद तात्कालिक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इसकी चाबी पहले कस्टमर हरपाल सिंह को सौंप थी। 

यह कहानी लेकर अभी तक आपने इस कहानी का असली भाग नहीं सुना होगा जी हां मारुति 800 कर बेशक 1983 में लाई गई थी, लेकिन कंपनी की स्थापना इससे 12 साल पहले हो चुकी थी मानो यह प्रश्न उठता है, कि आखिर 12 साल तक कंपनी क्या कर रही थी क्या कर बनाने में 12 साल लग गए थे। 

दरअसल इंडिया की ऑटोमोबाइल बाजार में पहली बार कर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी का सपना संजय गांधी ने देखा था। 

उसे समय 1971 में राजीव गांधी ने इस कंपनी की नींव रखी थी कंपनी एक्ट के अनुसार मारुति लिमिटेड का गठन किया गया था संजय गांधी खुद इस कंपनी के पहले मैनेजिंग डायरेक्टर भी बने थे।  

संजय ने इस कंपनी को चलाने के लिए लाखों कोशिश की और कई बार कर को डिजाइन भी किया उनके प्रोटोटाइप बनाए गए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ कंपनी लगातार इसमें काम करती रही और 12 सालों के बाद मारुति 800 लांच की। 

Mauti Suzuki Engine : मारुति कंपनी के द्वारा लॉन्च की गई कर मारुति सुजुकी चलाने के लिए 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाता है। जो की 103 Bhp और 137 Nm का  टॉर्क जनरेट करती है। 

इंजन में पांच स्पीड मैनुअल और सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसके अलावा कंपनी ने CNG तकनीक के साथ में पेश किया है, जहां पर इसे केवल पांच स्पीड मैन्युफैक्चरिंग ट्रांसमिशन कि सुविधा मिलती है। 


No comments

Powered by Blogger.